वायरल न्यूज

कुत्ते ने जीता खिताब, जानिए वो भी कैसे?

सबसे छोटे पुरुष या महिला के बारे में तो आपने खूब सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते के बारे में सुना है? गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस महीने की शुरुआत में दो साल के चिहुआहुआ ब्रीड के कुत्ते को ये खिताब दिया है. उससे छोटा कुत्ता आज तक नहीं मिला है. इसका नाम पर्ल है.

 

उसका जन्म 1 सितंबर, 2020 को हुआ था. पर्ल की हाईट 9.14 सेंटीमीटर और लेंथ 12.7 सेंटीमीटर है. इसका मतलब है कि वह एक पॉपसिकल से भी छोटा है और उसकी चौड़ाई डॉलर के एक नोट के बराबर है. इसका वजन 553 ग्राम है. ये भी दिलचस्प बात है कि पर्ल चिहुआहुआ प्रजाति के ही मिरेकल मिली का रिश्तेदार है, जिसके नाम इससे पहले दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता होने का खिताब था. मिली की ही तरह जन्म के वक्त पर्ल का वजन 28 ग्राम था.

 

पर्ल की मालिक वनेसा सेमलर ने हाल में ही अपने कुत्ते को एक इटालियन शो में पेश किया था. उन्होंने यहां टीवी प्रेजेंटर गैरी स्कॉटी से कहा, ‘हम खुशनसीब हैं कि हमारे पास पर्ल है और हमें अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने का अवसर मिला और हम ये अद्भुत खबर दुनिया के साथ साझा कर पा रहे हैं.’ पर्ल के रिकॉर्ड को वेरिफाई करने के लिए उसकी लंबाई अमेरिका के ऑरलैंडो के एक हॉस्पिटल में तीन बार मापी गई. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की गाइडलाइंस के अनुसार, पर्ल की लंबाई उसके पैर के बेस से मापना शुरू की गई थी. इस कुत्ते की सबसे खास बात उसका शांत स्वभाव है. जो दूसरे चिहुआहुआ कुत्तों में कम ही देखने को मिलता है. अब इस खिताब को अपने नाम कर उसने अमेरिका का नाम रोशन कर दिया है. इससे पहले बीते साल मई महीने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दो साल के अमेरिकन ग्रेट डेन प्रजाति के कुत्ते जीयस को दुनिया के सबसे लंबे कुत्ते (मेल) का खिताब दिया था. इसकी लंबाई 3 फीट 5.18 इंच मापी गई. जीयस डेविस परिवार के साथ अमेरिका के टेक्सास के बेडफोर्ड शहर में रहता है. उसे आठ हफ्ते की उम्र में ब्रिटैनी डेविस ने गोद लिया था.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!